Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
ताज़ा खबरप्रादेशिकराजधानी

CORONA EFFECT: कोरोना के चलते कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए राहत की खबर, मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

प्रदेश में बड़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर स्कूल शिक्षा विभाग ने छात्रों के राहत देते हुए बोर्ड एवं कक्षा 9वी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिये दो विकल्प दिए हैं। पहला ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होकर छात्र अपनी वार्षिक परीक्षा दे सकेंगे और दूसरे विकल्प में छात्रों को संबंधित स्कूल प्रश्नपत्र लेकर घर में सॉल्व करना होगा और स्कूल द्वारा तय किए गए समय में जमा करना होगा।

भोपाल. प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने प्री बोर्ड परीक्षाओं और कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी किया है। आदेश में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने की वजह से छात्रों को परीक्षा देने के लिए दो विकल्प दिए हैं।

कोरोना के चलते कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए राहत की खबर, मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए दो विकल्प होंगे। इस संबंध में मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने मंगलवार देर शाम आदेश जारी कर दिए।

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के पहले विकल्प के अनुसार छात्र ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से अपने एग्जाम दे सकेंगे। दूसरे विकल्प में छात्रों को परीक्षा के प्रश्नपत्र संबंधित स्कूलों से उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें छात्र अपने घर में हल कर के स्कूलों द्वारा तय किए गे समय में स्कूलों में जमा करेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी सरकारी स्कूल विकल्प दो के अनुसार ही परीक्ष संपन्न करा सकते हैं जबकि निजी स्कूल दोनों में से किसी भी एक विकल्प के साथ परीक्षाएं संपन्न करा सकता हैं। विभाग ने आदेश में साफ कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं एवं प्रैक्टीकल संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई और आईसीएसई के निर्देशन में होंगे।

Related posts

Swami Vivekananda Quotes: स्वामी विवेकानंद के ये 10 अनमोल विचार आपको जीवन में हौसला देंगे

Nishpaksh

सुकमा: सुकमा पुलिस ने पांच नक्सलियों को किया गिरफ्तार, 13 दिसंबर को कासाराम में हुए IED ब्लास्ट में थे शामिल

Nishpaksh

मंत्री का वायरल वीडियो और नव चयनित सहायक प्राध्यापकों के ट्रांसफर का खेल..!

Nishpaksh

Leave a Comment