Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरप्रादेशिकराजधानी

कोविड-19 से लड़ने आगे आए नगर के युवा, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए कर रहे जी तोड़ मेहनत

कोविड-19 से लड़ने आगे आए नगर के युवा

कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते हजारों लोगों की जान जा रही है. सरकारी व्यवस्थाओं की बात करें तो सरकारी हॉस्पिटल में ना बेड खाली हैं और ना ही ऑक्सीजन की कोई व्यवस्था है. कोरोना वायरस दुनिया में कहर बरपा रहा है इसका सबसे ज्यादा असर भारत पर देखने को मिल रहा. बीते कुछ दिनों के आंकड़ों की बात करें तो हमने रोजाना संक्रमित मरीजों की संख्या और मौत के मामलों में अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है. कोरोना वायरस का नया म्यूटेंट इतना भयानक है कि सरकारी की व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हो रही हैं ऐसे में नगर के युवा, स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए सामने आए रहे हैं.

पथरिया: पिछले कुछ महीनों में हमारी दुनिया एकदम बदल गई है. हज़ारों लोगों की जान चली गई. लाखों लोग बीमार पड़े हुए हैं. इन सब पर एक नए कोरोना वायरस का क़हर टूटा है. और, जो लोग इस वायरस के प्रकोप से बचे हुए हैं, उनका रहन सहन भी एकदम बदल गया है। प्रशासन की सुस्ती ओर शासन की लापरवाही ने जिले में इस वायरस को पनपने में बहुत मदद की है. लेकिन इस प्रकोप में भी कई जगह से इंसानियत देखने को मिली है। लोग अब कोरोना वायरस से फैली महामारी के प्रति जागरूक भी हो गए हैं यही वजह है कि लोग स्वेच्छा से अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए जरुरी काम के लिए सड़कों पर निकल रहे हैं. वहीं प्रशासन भी नगर में 20 बेड वाला कोविड सेंटर बना रहा है जिसमें 5 में ऑक्सीजन की व्यवस्था भी होगी बहरहाल लोगों के लिए यह राहत देने वाली बात है।

मदद के लिए आगे आ रहे लोग

मौजूदा समय में नगर के युवा कोरोना वायरस से फैली बीमारी से लड़ने के लिए जी जान से लगे हुए हैं. लोगों की जान बचाना सभी की प्राथमिकता बन गया है। पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर जो कि एक ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन है, के लिए युवाओ ने लोगों से निवदेन कर राशि एकत्रित की है साथ ही लोगो को जागरूक भी कर रहे हैं. इस ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन के लिए लाखो रुपये की जरुरत पड़ती है जो इकठ्ठे कर लिए गए हैं.

ऐसे हुई मुहिम की शुरुआत

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया को भेंट की जाने वाली इस मशीन के लिए व्हाट्सएप ग्रुप पर नगर विकास समिति ने मुहिम शुरू की थी जो सार्थक होती हुई दिखाई दे रहे हैं. अभी तक इन युवाओं ने इतने पैसे इकठ्ठे कर लिए हैं कि कुछ ही दिन बाद एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अस्पताल को उपलब्ध करा दी जाएगी. हलांकि दूसरी मशीन के लिए भी राशि जमा की जा रही है जो 28 अप्रैल तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सौंपे जा सकते हैं.

सोशल मीडिया के माध्यम से मांग रहे ऑक्सीजन सिलेंडर:

सकारात्मक विचार से दुनिया को फिर से जीवित किया जा सकता यह बात पथरिया नगर की युवा पीढ़ी ने अपने सकारात्मक प्रयासों से सिद्ध कर दिया. कोरोना वायरस से फैली इस महामारी से लड़ने के लिए एकजुटता की जरुरत है. इन्ही विचारों के साथ युवाओ ने काफी प्रयास किये हैं जिनमे सोशल मीडिया का अहम रोल रहा है. इसके साथ ही वे अपने व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से गैस सिलेंडर भी जुटा रहे हैं जिन्हें रिफिल कराकर कोविड सेंटर में रखा जाएगा. यही नहीं डॉक्टरों से जानकारी लेते हुए कूलर, पंखा, वाटर फिल्टर जैसे यंत्रो का इंतजाम भी कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार कोविड सेंटर पथरिया में एक कूलर ओर दो व्हील चेयर समिति ने अभी तक उपलब्ध करा दिए हैं.

पूर्व नगर पालिक अध्यक्ष भी देंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

पूर्व लगर पालिका अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ठाकुर ने भी अलग से एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उपलब्ध कराने में रुचि दाखाई है. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण जिस तरह से फैल रहा और लगातार ऑक्सीजन की कमी से मृत्यु को देखते हुए मुझे लगा मरीजों को सबसे ज्यादा आवश्यकता आक्सीजन की पड रही हैं। इसलिए आज जिला चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में आक्सीजन की बेहद कमी को देखते हुए पथरिया मे खुलने वाले कोविड सेंटर के लिए मैंने अपनी ओर से आक्सीजन बनाने वाली मशीन क्रय कर स्वास्थ्य विभाग को देने की सहमति दी है।

Related posts

मिठाइयों की दुकानों का औचक निरीक्षण, आप घर पर ही चेक कर सकते हैं खोवा की शुद्धता

Nishpaksh

भारतीय जनता पार्टी के नेता बेलगाम हो गये- मनु मिश्रा

Nishpaksh

शराब माफिया के अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन के चला

Nishpaksh

Leave a Comment