Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
ताज़ा खबर

मध्य प्रदेश: ग्वालियर पुलिस ने बॉडी वियर कैमरे लॉन्च किए

यातायात उल्लंघनकर्ताओं के प्रति लोगों के अनुकूल दृष्टिकोण सुनिश्चित करते हुए, मध्य प्रदेश पुलिस ने पायलट परियोजना के रूप में ग्वालियर जिले से शुरू करते हुए, राज्य में यातायात पुलिस के लिए ‘बॉडी वेर्न कैमरा’ लॉन्च किया है। अन्य सभी जिलों को यह आने वाले दिनों में मिल जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि बॉडी वियर कैमरों से लाइव फीड से पुलिस को कई तरह से मदद मिलेगी, साथ ही उल्लंघनकर्ताओं द्वारा अनावश्यक बहस से बचा जा सकेगा।

एडीजी पीटीआरआई जी जनार्दन ने बताया कि बॉडी वियर कैमरे फ्रंटलाइन पुलिसिंग में महत्वपूर्ण परिचालन लाभ प्रदान करेंगे। अधिकारीने कहा, “नियमित प्रवर्तन अभ्यास में, हम यात्रियों और पुलिस के बीच बहस, मारपीट और दुर्व्यवहार की कई घटनाओं को देखते हैं। यह न केवल उल्लंघनकर्ताओं के व्यवहार को प्रभावित करके अधिकारियों की सुरक्षा में सुधार करेगा बल्कि सबूत भी प्रदान करेगा।”

उन्होंने कहा कि यह पुलिस की घटनाओं के समय पर गुणवत्तापूर्ण साक्ष्य एकत्र करने की क्षमता को भी बढ़ाएगा, उन्होंने कहा कि उल्लंघन के चित्र और वीडियो को मजबूत सबूत के रूप में अदालत में पेश किया जाएगा।

पहले चरण में ग्वालियर में एएसआई से लेकर एसआई तक के 35 ट्रैफिक कर्मियों को बॉडी वियर कैमरों से लैस किया गया है, ताकि उन्हें अलग होने से बचाया जा सके। डिवाइस कैसे काम करता है और यह कैसे काम करता है, इस पर उन्हें प्रशिक्षण मिला है।

दूसरे चरण में सभी ट्रैफिक आरक्षकों व प्रधान आरक्षकों को कैमरे वितरित किए जाएंगे। उनका कहना है कि इस प्रौद्योगिकी अनुकूलन का उद्देश्य पुलिस और जनता दोनों के प्रति जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है।

उन्हों ने कहा, “हमें विश्वास है कि इससे हमारे काम में और पारदर्शिता आएगी। हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, इसलिए हम निश्चित रूप से इसका विस्तार कर रहे हैं।” ग्वालियर एसपी अमित सांघी का कहना है कि पुलिस और जनता के बीच गलतफहमी के मामले भी कम होंगे, जिससे बेहतर प्रदर्शन होगा।

उन्होंने कहा कि इससे किसी घटना के दौरान साक्ष्य को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। डिवाइस की स्टोरेज क्षमता उचित नाइट विजन, 12 घंटे लगातार ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग, 140 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और दोनों वाटर रेजिस्टेंस के साथ 32 जीबी है।

रिकॉर्ड किए गए वीडियो की गोपनीयता के संबंध में एक आचार संहिता तैयार की गई है और कर्मचारियों के बीच साझा की गई है। प्रत्येक गुजरते दिन के साथ भारत की बेहतर सेवा करने के लिए अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को प्रतिबिंबित करने और सुधारने का हमारा निरंतर प्रयास रहेगा।

अधिकारियों को अब अपनी शिफ्ट के दौरान हर समय शरीर में पहने जाने वाले कैमरे पहनने की आवश्यकता होती है। गोपनीयता की अपेक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें पुलिस की सभी बातचीत के दौरान कैमरों को सक्रिय करना चाहिए।

Related posts

मध्यप्रदेश उपचुनाव 2021:-होलाष्टक में दाखिल किए नामांकन, दोष मिटाने भाई दोज को भी भरेंगे फार्म, अशुभ दिन फार्म भरने से कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशी के मन हो गए थे अस्थिर

Nitin Kumar Choubey

उत्तरी हवा चलने से तापमान गिरा, दिन का पारा 10 डिग्री तक गिर गया

Admin

बेसहारा पशुओं का सहारा बनीं सेना की रिटायर्ड अधिकारी, पीएम मोदी ने की तारीफ

Nishpaksh

Leave a Comment