Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
ताज़ा खबर

उत्तरी हवा चलने से तापमान गिरा, दिन का पारा 10 डिग्री तक गिर गया

मध्यप्रदेश में शीतलहर के साथ नए साल का स्वागत किया गया है। उत्तर में हुई बर्फबारी ने राज्य को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट आती है। ग्वालियर में कड़ाके की ठंड और दतिया में कड़ाके की ठंड थी। दतिया में दिन के तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई जबकि ग्वालियर में तापमान में 9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। दतिया प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा, तापमान में और गिरावट आ सकती है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है। ग्वालियर में कड़ाके की ठंड और दतिया में कड़ाके की ठंड थी। दतिया, रायसेन, दमोह, ग्वालियर, खजुराहो, सागर और भोपाल में मध्यम कोहरा देखा गया। ग्वालियर संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। इंदौर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। दतिया प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां तापमान साढ़े पांच डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट के अनुसार, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा छाया रहेगा. येलो अलर्ट में कहा गया है कि सागर संभाग के जिलों और सतना, रीवा, रायसेन और भोपाल जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम कोहरा रहेगा। 3-4 जनवरी को तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. दतिया में दिन के तापमान में 10 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई जबकि ग्वालियर में तापमान में 9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रात के तापमान में भी कमी आई है। दतिया प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। दतिया में 5.4, पचमढ़ी में 6.4, ग्वालियर में 6.8, उमरिया में 7.3, राजगढ़-सागर में 7.6, सतना में 7.8, दमोह-रीवा में 8, गुना में 8.2, रायसेन में 8.5, नागांव में 8.8, जबलपुर में 9.2, जबलपुर में 9.5 मंडला।

प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में भी कमी आई है। प्रदेश में खरगोन सबसे गर्म रहा। खरगांव में अधिकतम तापमान 30 डिग्री, मंडला में 28.8, छिंदवाड़ा में 28.2, खंडवा में 28.1, दमोह में 28, सीधी में 27.8, नर्मदापुरम में 27.7, रीवा में 27.2 रहा।

Related posts

मध्य प्रदेश: आज CM शिवराज सिंह करेंगे बेक टू बेक 10 बैठके, मेडिकल सीट बढ़ाने सहित इन प्रस्तावो पर लग सकती है मुहर

Admin

दमोह की सड़कों के हाल : गलत दिशा सूचक से राहगीर हो रहे भ्रमित

Nishpaksh

स्वतंत्रता दिवस पर प्रभारी मंत्री ने किया ध्वजारोहण,हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया आजादी का पर्व

Nishpaksh

Leave a Comment