Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरप्रादेशिकव्यवसाय

आधारशिला संस्थान की पहल पर कटे-फटे होंठ /तालू की 35 सर्जरी सफलतापूर्वक संपन्न

पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान उसका आत्मविश्वास जगाती है। साथ ही बच्चे की मासूम हंसी परिवार में खुशियां बिखेरती है। कई बच्चों के हाेंठ व तालू जन्मजात कटे होते हैं। यह होंठ के दोनों तरफ अथवा एक ही तरफ संभव है। सामान्यतः तालू के साथ होंठ भी कटा होता है परन्तु कभी-कभी अकेले तालू के कटे होने की सम्भावना भी रहती है। आधारशिला संस्था के एक प्रयास से जन्मजात कटे होंठ और तालू वाले बच्चों के चेहरों पर मुस्कान सज रही है……

nishpaksh samachar
जन्मजात कटे तालू वाले बच्चों के चेहरों पर सज गई मुस्कान

निष्पक्ष समाचार : जिले की प्रमुख समाज सेवी संस्था आधारशिला के संस्थापक डॉ. अजय लाल के निर्देशन में स्थानीय मिशन अस्पताल, दमोह में 25 जुलाई से 1 अगस्त तक निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर आयोजित किया गया जिसमें कटे होंठ एवं फटे तालू के ऑपरेशन के साथ जले हुए मरीजों को भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। इस शिविर में पन्ना, सागर, दमोह, बांदकपुर, खडेरी, बक्सवाहा, गढ़ाकोटा, पयरिया, पटेरा के निवासियों के कटे होंठ एवं फटे तालू से संबंधित रोग से पीड़ित अनेक मरीजों के साथ जले हुए 02 मरीज और एक के माथे पर ट्यूमर का भी सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया। 

इस तरह 35 मरीजों ने संस्था के साप्ताहिक शिविर में लाभ लिया। आपको बता दें कि बीते 20 वर्षों से अभी तक करीब सात हजार से अधिक मरीज इस अभियान के तहत् लाभान्वित हो चुके हैं। आधारशिला संस्था के निर्देशक डॉ. अजय लाल एवं डॉ. इन्दु लाल सहित परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर का आरंभ हुआ। 

nishpaksh samachar
लाल परिवार की चौथी पीढ़ी मरीजों से साथ

इस अवसर पर डॉ. अजय लाल ने कहा कि मेरी बड़ी बेटी अभिनीता जब ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययनरत थीं उन्होंने अपने संपर्क और प्रयासों से ऐसे बच्चों और परिवारों के हित के लिये प्रथम शिविर का आयोजन कराया था।

उल्लेखनीय है कि समाज सेवी संस्था आधारशिला संस्थान द्वारा मरीजों और उनके परिजनों को आवास, भोजन, नाश्ता के साथ आने-जाने का किराया भी प्रदान किया गया। शिविर में आये 75 मरीजों में से 35 मरीजों को मेडीकल फिटनेस के बाद ऑपरेशन करके स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। 

nishpaksh samachar
कलेक्टर ने मरीजों को फल वितरित किए

आयोजित शिविर में दमोह कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य ने संस्था निर्देशक डॉ. अजय लाल की विशेष उपस्थिति में सभी मरीजों को फल वितरित कर उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की। उन्होंने मिशन अस्पताल द्वारा ऐसे शिविरों को लगातार संपन्न कराने और दूर-दूर तक इस तरह के रोग को मिटाने के संकल्प की सराहना की। लाल परिवार की चौथी पीढ़ी के बच्चों द्वारा इस शिविर में उपस्थित होकर पीड़ित बच्चों को खिलौने और कपड़े भेंट किए गए। 

इस शिविर में भोपाल से आये विख्यात प्लास्टिक सर्जन डॉ. मनीष राय, डॉ. अंशुल नेमा सहित 07 सदस्यीय टीम के साथ डॉ. रचना मालवीय, डॉ. ए. के. तिवारी, सहित 20 सदस्यीय सर्जरी विशेषज्ञ टीम मौजूद रही।

Related posts

टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज टिहरी झील में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप “टिहरी वॉटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन किया।

Nishpaksh

कलेक्टर ने 2 व्यक्तियों को सेन्ट्रल जेल सागर में 3-3 महीने रखने दिये निर्देश

Nishpaksh

जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राही अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें.कलेक्टर तरूण राठी

Nishpaksh

Leave a Comment