Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतघटनाक्रमताज़ा खबरप्रादेशिकराजधानीराजनीति

पुराना हवा महल हटेगा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया निरीक्षण

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा अड़चन को दूर करने के लिये अपनाया जाये सख्त रवैया

भोपाल – मध्यप्रदेश सरकार ने राजधानी भोपाल में स्थित हमीदिया अस्पताल का विस्तार और अत्याधुनिक तकनीकों से लैस बनाने का फैसला किया है. विस्तार के बाद इस अस्पताल में दो हजार बेड होंगे. खास बात ये है कि हमीदिया अस्पताल के विस्तार में बाधा डाल रहे हवा महल नाम इमारत को हटाया जाएगा, जो अस्पताल परिसर में मौजूद है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया पुरानी इमारत हटने से हमीदिया अस्पताल के 2000 बिस्तरों के उन्नयन का निर्माणाधीन ब्लाक-ए का विस्तार हो सकेगा। इसके हटने से लगभग 70 बिस्तर अतिरिक्त मिलेंगे। बाधक भवन को हटाने से परिसर में आवागमन की सुविधाओं का विस्तार होगा। उन्होंने कहा है कि किसी भी प्रकार की अड़चन को दूर करने के लिये सख्त रवैया अपनाया जाये। अवरोध पैदा करने वाले के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज हो।

इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकार्ड संधारण के निर्देश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश का सर्वसुविधायुक्त 2000 बिस्तरीय अस्पताल भोपाल की शान बनेगा। उन्होंने निर्देश दिये है कि ब्लाक-बी का निर्माण काम मार्च तक पूर्ण कर लिया जाये। अस्पताल में उपयोग होने वाले वस्त्र जैसे ऑपरेशन गाउन आदि को सेल्फ हेल्थ ग्रुप के माध्यम से बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने मेडीकल रिकार्ड आफिस में रिकार्ड का संधारण इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकार्ड के माध्यम से करने को कहा।

हेल्प लाइन नम्बर होगा स्थापित

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने मरीजों की सुविधा के लिये हमीदिया अस्पताल के लिये हेल्प लाइन नम्बर शुरू करने के निर्देश दिये। राउड द क्लाक मरीज के परिजन/मिलने वालों को इस हेल्प लाइन के जरिये मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों की स्थिति भी देखी। अधीक्षक कार्यालय में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के चित्र लगाने के निर्देश दिये। अनुपयोगी सूचना पटल को भी हटाने को कहा।

सफाई एजेन्सी के दो माह के पेमेन्ट पर रोक

मंत्री ने साफ-सफाई पर असन्तुष्टी जाहिर करते हुए एजेन्सी का दो माह का पेमेन्ट रोकने के निर्देश दिये। इस मौके पर डीन डॉ. अरूणा कुमार और अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया उपस्थित थे।

Related posts

मध्यम वर्ग के मुद्दों से वाकिफ: बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Nishpaksh

मध्यप्रदेश: कड़ाके की ठंड का कोहराम, इन 10 जिलों में अलर्ट, जानें मौसम का पूर्वानुमान

Nishpaksh

MP- उमा भारती ने कहां, राहुल पीओके को जोडे, शराब को लेके भी कही यह बात

Admin

Leave a Comment