Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतघटनाक्रमताज़ा खबरनारद की नज़रप्रादेशिक

औचित्यहीन निर्माण कार्यों का स्थानीय जता रहे विरोध

Nishpaksh Samachar

दमोह – जनपद पंचायत दमोह की ग्राम पंचायत पटना बुजुर्ग में नियमों को ताक में रखकर जिन कार्यों की उपयोगिता नहीं है वे कार्य बिना औचित्य के स्वीकृत कर निर्माण किए जाने का मामला सामने आया है

नाली निर्माण कार्य गुठली बसोर के घर से गोलाई के घर तक जहां यह निर्माण कार्य दर्शाया गया इस बीच यहां किसी का न तो निवास है न घर है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नाली निर्माण निर्माण पीडब्ल्यूडी हथनी से झापन सड़क मार्ग के किनारे किया जा रहा है इस सड़क के दोनों ओर खेत ही खेत है इसलिए इस कार्य कराने का कोई औचित्य ही समझ नही आ रहा है।

पुलिया निर्माण कार्य नरवा के पास कछवारा वार्ड मैं किया जा रहा है जिसके आगे कृषकों द्वारा खेती की गई है ना तो कोई रास्ता है न ही पुलिया के निर्माण का कोई औचित्य है।

इसी तरह सीसी रोड निर्माण कार्य मुख्य मार्ग से चुरामन के घर तक एवं चुरामन के घर से शिक्षा गारंटी स्कूल तक यह कार्य दो भागों में किया जा रहा है। जबकि यहां पूर्व में डब्ल्यूबीएम अर्थवर्क बेस का कार्य मौजूद है।

जबकि शासन के निर्देशानुसार जिन रोड के कार्यों पर बेस/खणऺजा/फरशी मौजूद है उन पर मात्र 460 रुपए प्रति स्क्वायर मीटर के मान से कार्य किया जाना चाहिए परंतु नियमों को ताक पर रखकर इस कार्य को 850 रुपए प्रति स्क्वायर मीटर के मान से दो भागों में स्वीकृत कर दिया गया है।

ग्राम पंचायत में हो रहे इन जैसे कुछ और कार्यों की जांच की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की गई है और इन नियम विरुद्ध निर्माण कार्य की निष्पक्ष जांच तकनीकी व प्रशासनिक स्वीकृति देने वाले अधिकारियों की जांचकर दोषी सरपंच गड़बड़झाले में लिप्त अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की गई है।

इस सम्बन्ध में सहायक यंत्री रंजीता सिंह का कहना है कि सभी कार्य नियमानुसार और गुणवत्ता से हो रहे हैं अगर किसी की शिकायत है तो जाँच कराई जायेगी।

Related posts

वृद्ध की पीड़ा समझ मंत्री ने स्वयं धकेला ठेला

Nishpaksh

‘पंख’ अभियान की आज मुख्यमंत्री करेंगे शुरुआत

Nishpaksh

हमें अपने आप को चौकन्ना रखने की जरूरत हैं, मास्क लगाएं, सावधानी में कमी नही होनी चाहिए -प्रहलाद पटैल

Nishpaksh

Leave a Comment