Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतघटनाक्रमताज़ा खबरप्रादेशिकराजधानीराजनीति

‘पंख’ अभियान की आज मुख्यमंत्री करेंगे शुरुआत

nishpaksh samachar

भोपाल- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज यहां बेटियों के समग्र विकास से जुड़े राज्य स्तरीय ‘पंख’ अभियान की शुरुआत करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेटियों के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकास के उद्देश्य से पंख अभियान की शुरुआत दिन में यहां मिंटो हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में की जाएगी। कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के 50 लाख से अधिक लोग जुड़ेंगे।

इनमें आंगरवाड़ी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूह की महिलाएं, लाड़ली लक्ष्मी योजना की अब तक की समस्त हितग्राही बेटियां, शौर्य दल से जुड़ी बेटियां और महिलाएं भी शामिल हैं। सूत्रों ने पंख के बारे में बताया कि पी यानी प्रोटेक्शन या संरक्षण, ए से अवेयरनेस या जागरुकता, एन से न्यूट्रीशन या पोषण, के से नॉलेज या ज्ञान और एच से हैल्थ-हाईजीन या स्वास्थ्य और स्वच्छता। इस तरह पंख का नामकरण किया गया है।

सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन के साथ होगी। इसके बाद मध्यप्रदेश गान, लाड़ली लक्ष्मी योजना पर आधारित नृत्य नाटिका का प्रदर्शन, जीने दो गान का आयोजन होगा। इसके तत्काल बाद बालिका सशक्तिकरण पर तैयार पुस्तिका पंख का विमोचन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान ही चौहान 501 आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण कर 12 स्टाप सेंटर के भवनों का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों का सम्मान किया जाएगा और चौहान चयनित बालिकाओं से संवाद भी करेंगे।

Related posts

रूठे नही माने तो होगा त्रिकोणीय मुकाबला… ,स्थानीय मुद्दे और प्रत्याशी के चेहरे भी डालेंगे असर.!

Nitin Kumar Choubey

सपा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख, उनकी पत्नी और बेटे की 290 करोड़ के संपत्ति जब्त

Nishpaksh

मध्य प्रदेश के 25 साल पुराने मामले में लालू यादव के खिलाफ कार्रवाई; गिरफ्तारी वारंट जारी

Nishpaksh

Leave a Comment