Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतप्रादेशिकराजधानी

Hanuman Janmotsav 2021: कल है चैत्र पूर्णिमा और हनुमान जयंती, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

हनुमान जयंती 2021
Hanuman Jayanti 2021 Date: पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व 27 अप्रैल मंगलवार को मनाया जाएगा. हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती का दिन सबसे उत्तम माना गया है.

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन को हनुमान जयंती के नाम से भी जानते हैं। शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पूर्णिमा दोनों दिन मनाया जाता है। इस साल चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा 27 अप्रैल 2021 दिन मंगलवार को है। इस दिन हनुमान जी के साथ भगवान राम की भी पूजा की जाती है। शास्त्रों में भगवान राम ही हनुमान जी के अराध्य बताए गए हैं। ऐसे में बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम की भी पूजा की जाती है।

हनुमान जयंती पर ऐसे करें पूजा-

उत्तर-पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा रखें। हनुमान जी के साथ श्री राम जी के चित्र की स्थापना करें। हनुमान जी को लाल और राम जी को पीले फूल अर्पित करें। अब लड्डुओं के साथ-साथ तुलसी दल भी अर्पित करें। पहले श्री राम के मंत्र ‘राम रामाय नमः’ का जाप करें। फिर हनुमान जी के मंत्र ‘ॐ हं हनुमते नमः’ का जाप करें। इसके अलावा  हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए  तिल के तेल में नारंगी सिंदूर घोलकर चढ़ाएं।  वहीं हनुमान जी को चमेली की खुश्बू या तेल और लाल फूल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। हनुमान जी को अर्पित करने वाले प्रसाद का भी ध्यान रखें। जो भी प्रसाद तैयार करें वो स्नान करके पूरी तरह से शु्द्ध हो। प्रसाद भी शुद्ध साम्रगी से तैयार करें।

Related posts

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को मिले

Nishpaksh

शिवराज सरकार ने युवाओं और किसानों रियायती दर पर मिलने वाले कर्ज बंद किए

Nishpaksh

CORONA UPDATE : मई के पहले सप्ताह में हजार के पार कोरोना, कुल एक्टिव केस 2427, प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती

Nishpaksh

Leave a Comment