Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
स्थानीय मुद्दा

मध्य प्रदेश में सर्दी का प्रकोप जारी, प्रदेश के 11 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़का

मध्य प्रदेश की झीलों की नगरी में सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। पहाड़ों पर अचानक हुई बर्फबारी का असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है, प्रदेश में लगातार गिर रहे तापमान से ठंड बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश के 11 शहरों में मंगलवार को 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, नौगांव में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

11 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में तापमान में तेजी से गिरावट आई है। भोपाल, ग्वालियर, नौगांव समेत प्रदेश के 11 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को भोपाल शहर का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सोमवार के न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक था। सोमवार को तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन रविवार के अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ेगी

प्रदेश के ताजा मौसम की जानकारी देते हुए पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि फिलहाल हवा की दिशा उत्तरी है. जिससे तापमान में गिरावट आ रही है। हालाँकि, सुबह के समय ऊपरी स्तरों पर पछुआ हवाओं की उपस्थिति भी मध्य स्तर के बादलों को नमी से ढके रहने का कारण बनती है। जिससे न्यूनतम तापमान में ज्यादा कमी नहीं आई है। दूसरी ओर, अफगानिस्तान के आसपास पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। ट्रफ के रूप में इस मौसम प्रणाली के आगे बढ़ने से हवा के ऊपरी हिस्से के साइक्लोन में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव से गुरुवार को उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश में नए साल पर कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आगे बढ़ रहा है।

Related posts

नारद की नजर : 6 साल से अंधेरे में डूबा छात्रवास, बच्चें नही ले रहे एडमिशन

Nitin Kumar Choubey

दहाड़ती मशीनें, रिकार्ड में कागजी मजदूर, बटियागढ़ जनपद क्षेत्र में लूट-खसोट का जरिया बनी मनरेगा

Nishpaksh

एमपी – विधायक सुनील सराफ का रिवोल्वर से फायरिंग वायरल वीडियो, बोले खिलोन बंदूक थी

Nishpaksh

Leave a Comment