Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यताज़ा खबरराजधानीराजनीतिराष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समाचार

पीएम केयर फंड से देशभर में 551 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे

देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 551 नए डेडिकेटेड ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं. पीएम केयर्स फंड से देशभर में बनने वाले 551 मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को पीएम मोदी ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. पीएम ने निर्देश दिए हैं कि इन प्लांट्स को जल्द से जल्द उपयोग के लिए बनाया जाए. ये प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ावा देंगे.

पीएम केयर्स फंड से बनने वाले ये डेडिकेटेड प्लांट्स देश के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालय के चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे. इन प्लांट की देख-रेख स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी. साल के शुरुआत में पीएम केयर फंड से 201.58 करोड़ रुपए से देशभर में 162 डेडिकेटेड ऑक्सीजन जेनेरेशन प्लांट बनाए गए थे.

जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने का मूल उद्देश्य पब्लिक हैल्थ सिस्टम को और मजबूत करना है, साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा है जो दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करती है.

Related posts

नदी-बांध से सिंचाई पर लगेगी रोक – प्रहलाद पटैल

Nishpaksh

मृत अवस्था में कलेक्टर बंगला में ही मिली लापता सरकारी गाय. शहर की गलियों की ख़ाक छनती रही पुलिस, संदेहियो के घरों में चला बुल्डोजर

Nishpaksh

एस्ट्रोटर्फ को लेकर हॉकी खिलाड़ियों का संघर्ष

Nitin Kumar Choubey

Leave a Comment