Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरप्रादेशिकराजनीति

कोरोना काल में नगर विकास समिति के कार्यों की जिलेभर में हो रही सराहना, लोगों का भी मिल रहा समर्थन

कोविड काल में जहां हम देखते हैं कि लोग एक दूसरे का सहयोग तक नहीं करते वहीं पथरिया के कुछ युवाओं ने इस महामारी के समय कोविड मरीजों की मदद करके सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है. नगर विकास समिति के नाम से बना युवा साथियों का यह ग्रुप कोविड काल में कोरोना से संक्रमित मरीजों को हर संभव मदद करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है. हालंकि जिला कलेक्टर के कार्यालय जारी ब्लॉक स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में इस समिति को शामिल नहीं किया गया है।

पथरिया। कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित दमोह जिले की पथरिया में युवाओं ने जन सहयोग से 1.5 लाख की राशि जुटा कर नगर में बनाये कोविड केअर सेन्टर की भरपूर मदद की। नगर विकास समिति के माध्यम से युवाओं ने सेंटर में 2 ऑक्सीजन कंसेंटेटर, 2 जम्बो सिलेंडर, 8 कूलर, 1 व्हील चेयर और लगभग 10 हज़ार की कीमत की जरूरी दवायें बतौर सहयोग दी हैं। समिति के सदस्यों ने सोशल मीडिया के सहारे जन सहयोग की मांग की और पथरिया सहित आसपास के ग्रामीणों ने भी भरपूर सहयोग प्रदान किया, जिसके कारण आवश्यक सामग्री सेंटर में पहुँच पाई।

इसके अलावा समिति ने वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिये वैक्सीनेशन सेंटर पर फ़ोटो पॉइंट भी बनाया है, वैक्सीन लेकर युवा सहित नगर के वरिष्ठ नागरिक फ़ोटो लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। समिति के कई सदस्य ऐसे लोगों को वैक्सीन के पंजीकरण में मदद कर रहे हैं, जिन्हें ऑनलाइन पंजीयन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।

समन्वय बनाकर कर रहे काम

समिति के सदस्य नगर परिषद के सीएमओ प्रेम सिंह चौहान, बीएमओ डॉ मिंज, कोविड सेन्टर में नियुक्त डॉ पुष्पेंद्र त्रिपाठी, डॉ दिनेश पटेल, डॉ पुनीत वर्मा और पथरिया पुलिस से समन्वय बना कर काम कर रहे हैं, जिससे जरूरत मंद नागरिकों को सहायता मिलने में मदद मिल रही है। स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा लॉकडाउन की स्थिति में समिति पशुओं के चारा और पानी की व्यवस्था भी कर रही हैं, इसके लिये समिति द्वारा 15 बड़ी टंकियां स्थापित की जा रही हैं।

समन्वय बनाकर कर रहे काम
अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधि कर रहे सराहना

कोरोना काल में नगर विकास समिति के प्रयासों को केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, सीएमएचओ संगीता त्रिवेदी, दमोह के पूर्व क्लेक्टर तरुण राठी ने सराहनीय बताया हैं।

वैक्सीनेशन के लिए लोगों को कर रहे जागरूक

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में कारगर वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं जिस वजह से वैक्सीनेशन कराने में कतरा रहे हैं. ऐसी स्थिति में समिति के सदस्य डॉक्टर की सलाह पर लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से वैक्सीनेशन के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

वैक्सीनेशन कराते युवा
वैक्सीनेशन केंद्र पर बनाया सेल्फी प्वाइंट

वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल चल रहे हैं या कहें कि वैक्सीनेशन को लेकर लोग जागरूक नहीं है. पथरिया ब्लॉक में सोमवार से शुरू हुए 18+ आयु वर्ग के वैक्सीनेशन को सफल बनाने के लिए नगर विकास समिति के सदस्यों ने वैक्सीनेशन केंद्र पर एक सेल्फी प्वाइंट बनाया है. जिसमें लोग वैक्सीनेशन के बाद सेल्फी और फोटो लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. समिति के इस प्रयास से वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी देखने को मिली है अब हर आयु वर्ग के लोग बगैर किसी झिझक के वैक्सीनेशन के लिए घर से निकल रहे हैं.

वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन लेने के बाद फोटो लेते युवा
समाज सेवा ही एकमात्र लक्ष्य

नगर विकास समिति के सदस्यों ने बताया कि उनकी समिति का एकमात्र लक्ष्य जरूरतमंदों की मदद करना है. समिति जन सरोकार से जुड़े कई अन्य मुद्दों पर काम कर रही है. फिलहाल हमारा ध्यान कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं पर है. समिति को लोगों का साथ भी मिल रहा है जिससे हमारा आत्मविश्वास बड़ रहा है.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में नहीं किया गया शामिल

नगर विकास समिति के इन कार्यों के देखते हुए भी सीएम के निर्देश पर बनाए गए ब्लॉक स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में समिति को शामिल नहीं किया गया है. जबकि नियमानुसार इस ग्रुप में समाज सेवी संगठनों को प्रमुखता के साथ शामिल किया जावा है. गौरतलब है कि ब्लॉक स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं को शामिल किया है जो चर्चा का विषय बना हुआ है.

Related posts

Belly Fat : बेली फैट बर्न करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 योगासन

Admin

वैज्ञानिक संत आचार्य श्री निर्भय सागर महाराज का मनाया 59 वां जन्म दिवस मनाया गया

Nishpaksh

एमपी के सीएम शिवराज का सस्पैंड ऑन द स्पॉट जारी, दिया निर्देश: मैं निवाड़ी कलेक्टर को हटाता हूं, मुझे कई शिकायतें मिली।

Admin

Leave a Comment