Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यक्राइमग्रामीण भारतताज़ा खबरनारद की नज़रप्रादेशिक

नई सड़क पर होने लगा पेंचवर्क, अधिकारी कह रहे कि इससे अच्छी सड़क कभी नहीं बनी

Nishpaksh Samachar
सड़क निर्माण कार्य अभी पूरा ही नही हुआ कि 13.58 करोड़ की सड़क थिगड़ो में तब्दील हो गई। जिस पर पेंच वर्क भी कराया गया जो तस्वीरों में स्पष्ट नजर आ रहा है। लेकिन महाप्रबंधक कह रहे हैं कि निर्माण कार्य संतोषप्रद है, इसके लिए उन्होंने स्टेड क्वालिटी माँनिटर और नेशनल क्वालिटी माँनिटर का हवाला भी दिया है। लेकिन इस सड़क की तस्वीरें कुछ ओर ही कहानी बयां कर रही हैं। 
Nishpaksh Samachar
आनू वनवार मार्ग पर पेंचवर्क

दमोह– सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को भ्रष्टाचार का दीमक अंदर ही अंदर खोखला कर रहा है। प्रदेश में इस योजना के तहत बनाई गई ज्यादातर सड़कें भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई हैं। कुछ महीने पहले बनी सड़कों में ही जगह-जगह दरारें आ गई। दमोह जिले में भी करोड़ों रुपये की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसमें नियम-कायदे ताक पर रखे जा रहे हैं।

Nishpaksh Samachar
13 करोड़ की नई सड़क पर मरम्मत

13.58 करोड़ में बनाई जा रही सड़क – प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पैकेज क्र. एमपी 08703 सागर कटनी मार्ग एसएच-14 पर स्थित आनू – बांदकपुर बलारपुर बनवार मार्ग में 13 करोड़ 58 लाख की लागत से 21 किमी की सड़क बनाई जा रही है। जिसमे करीब 1.5 किमी की सीमेंट सड़क और 13 पुलिया शामिल हैं। जिसके ठेकेदार ग्लोब इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्सन दमोह हैं। 26 नबंबर 2020 से शुरू हुए इस सड़क निर्माण कार्य को 25 मार्च 2022 तक पूर्ण करना है। 

Nishpaksh Samachar
नई सड़क पर पेंचवर्क

सड़क की सतह, सोल्डर, पुलिया ठीक नही बन रही – बांदकपुर के अरुण कुमार गर्ग की शिकायत है कि ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण कार्य निर्धारित मापदंड से नही किया जा रहा है। तो वहीं बलारपुर के भगवान सिंह की शिकायत है आनू से बलारपुर तक बनाई जा रही सड़क में जगह जगह पानी भर जाता है सड़क की सतह, सोल्डर, पुलिया ठीक नही बन रही है जिससे समस्या हो रही है।

Nishpaksh Samachar
सड़क निर्माण पूरा होने से पहले होने लगी मरम्मत

वगैर अर्थवर्क बनी सड़क का उखड़ गया डामर – ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घटिया निर्माण कार्य की जानकारी विभागीय अफसरों को है। इसके बाद भी कार्रवाई करने के बजाय वह हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं। निर्माण एजेंसी को विभागीय अफसरों का संरक्षण मिल रहा है। ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया है कि ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया, सड़क निर्माण में अर्थवर्क बिलकुल नही किया गया जिससे सड़कों में दरार आनी शुरू हो गई है। चंद महीनों में सड़क धंसकने के साथ डामर भी उखडऩे लगा है। जिसे पेंच वर्क कर ढका जा रहा है।

Nishpaksh Samachar
आनू वनवार मार्ग पर पेंचवर्क

सड़क की मजबूती पर सवालिया निशान – निष्पक्ष समाचार को ऐसी अनेक सूचनाएं मिली हैं, लेकिन अधिकारियों तक कैसे सूचना नहीं पहुंच रही यह आश्चर्यजनक है। निर्माण कार्य में शासन द्वारा तय मापदंडों की अनदेखी करते हुए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में पक्की सड़कों का कार्य बदस्तूर जारी है। जिससे सड़कों की मजबूती पर सवाल खड़ा हो रहा है।

Nishpaksh Samachar
नई सड़क पर थिगड़ा

महाप्रबंधक बोले मार्ग का कार्य संतोषप्रद – महाप्रबंधक अरविन्द कुमार जैन द्वारा बताया कि पैकेज क्र. एम. पी. 08-703 के मार्ग एस.एच.-14 आनू – बांदकपुर बनवार पहुँच मार्ग कही भी क्षतिग्रस्त नहीं है, और न ही मार्ग में कही पेंच निर्मित हुये है। मार्ग में पुल-पुलियों की एप्रोच का कार्य प्रगति पर है। मार्ग का कार्य संतोषप्रद है। समय-समय पर मार्ग का निरीक्षण स्टेट क्वालिटी मॉनीटर एवं नेशनल क्वालिटी मॉनीटर द्वारा किया गया है।

Related posts

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण और किया मुख्यमंत्री के संदेश का किया वाचन

Nishpaksh

बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की समस्याओं समाधान करना चाहिए – संजय नगाइच

Nishpaksh

मध्यप्रदेश उपचुनाव 2021:-होलाष्टक में दाखिल किए नामांकन, दोष मिटाने भाई दोज को भी भरेंगे फार्म, अशुभ दिन फार्म भरने से कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशी के मन हो गए थे अस्थिर

Nitin Kumar Choubey

Leave a Comment