Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
ताज़ा खबर

बुरहानपुर : माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंचे खदान निरीक्षक को घेरा, रेत निकासी रोकने को लेकर प्रदर्शन

बुरहानपुर जिले के खकनार आदिवासी विलास प्रखंड में पेसा एक्ट के तहत गठित ग्राम समिति अब खुलेआम रेत का अवैध खनन व परिवहन कर रही है. समिति सदस्य बैराज पर ट्रैक्टर घुसाकर एक फेरे के 800 रुपए वसूल रहे हैं। पूरा मामला सतोद और गोंदरी गांव के बीच बने बैराज का है. यहां कार्रवाई के लिए पहुंचे खनिज निरीक्षक के वाहन को लोगों ने घेर लिया।

ज्ञात हो कि पिछले 4 साल से बैराज के गेट खुलने से दिसंबर अंत तक पानी खाली हो जाता है। पानी घटने के बाद, क्षेत्र के सभी रेत द्वीप खुल गए। गुरुवार दोपहर खान एवं खनिज विभाग के अधिकारियों को देखते ही कुछ ट्रैक्टर मालिक बालू खाली कर भाग गए। ले जाते समय 2 ट्रैक्टर जब्त किए गए।

अधिकारी ताप्ती बैराज से ट्रैक्टर लेकर दादलाई पुलिस चौकी जा रहे थे. वहीं, पेसा एक्ट कमेटी के सदस्यों व ग्रामीणों ने खनन वाहन को रोक कर कार्यवाही में बाधा डाली. 100 से अधिक ग्रामीणों ने अधिकारियों का रास्ता रोक दिया और उनसे जवाब मांगा।

समिति के सदस्यों ने अधिकारियों से कहा कि आप किसकी सलाह पर यहां कार्य करने आए हैं। क्या आपने गांव में प्रवेश करने के लिए गांव के सरपंच या पेसा अधिनियम के तहत गठित समिति से अनुमति ली थी? आप स्वयं यहां अवैध कार्य करने आए हैं और हमारे द्वारा बेची जा रही रेत को अवैध बता रहे हैं। कमेटी के लोगों ने कहा कि आपको पेसा एक्ट के तहत बने कानून की जानकारी नहीं है।

आप ग्राम सभा को नहीं मानते, जल, जमीन और जंगल पर हमारा अधिकार है। हमें किसी के लिए आवेदन करने या किसी की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे अवैध नहीं कह सकते और इस पर कार्रवाई नहीं कर सकते। अधिकारी के लाख कहने के बाद भी ग्रामीण नहीं माने। सड़क पर भीड़ और उनके व्यवहार को देखकर अधिकारियों को बिना कोई कार्रवाई किए वापस लौटना पड़ा।

किसान पिछले 4 साल से परेशान हैं

गोंदरी बैराज बनने से रेत माफियाओं को ही फायदा हो रहा है। किसान पिछले 4 साल से परेशान हैं। अधिकारी आश्वासन दे रहे हैं, जनप्रतिनिधियों को इसकी चिंता नहीं है। अब पेसा एक्ट के तहत बनी कमेटियां भी किसानों की चिंता किए बिना सिर्फ कारोबार बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं। इस क्षेत्र के किसान हर साल जल संसाधन विभाग को हजारों रुपये का टैक्स देते हैं।

खनिज विभाग के इंस्पेक्टर गोविंद पाल ने कहा कि अवैध खनन और परिवहन हो रहा है. इस मामले में अपर कलेक्टर के निर्देश लिए गए थे, उन्होंने राय देने को कहा है. यदि समिति बालू बेचना चाहती है तो भोपाल पोर्टल नियमानुसार आवेदन करें। सरकार से अनुमति के बाद ही वे रेत बेच सकेंगे।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पर लगाए जाने वाले पोस्टरों पर रोक लगाई

Nishpaksh

ऊर्जा मंत्री के काफिले में शामिल कार ने बाइक को ठोका, महिला की मौत

Nishpaksh

भ्रष्टाचार की पाठशाला : जनपद के भवन की मरम्मत में अलग अलग योजनाओं से निकली 28 लाख की राशि, रेत ढुलाई में 50 हजार प्रति ट्रक

Nishpaksh

Leave a Comment