Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
राजनीति

दिल्ली: वित्त मंत्रालय का कर्मचारी ‘वर्गीकृत सूचना लीक करने’ के आरोप में गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने कहा कि उसने वित्त मंत्रालय में एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया और मंत्रालय के कार्यों के बारे में जानकारी लीक करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। आरोपी सुमित वित्त मंत्रालय में संविदा कर्मचारी है और डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में काम करता है।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सुमित लगभग एक साल से कथित तौर पर अपने सहयोगियों को संवेदनशील जानकारी लीक कर रहा था। पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमने पाया है कि सुमित जासूसी गतिविधियों में शामिल था। वह 1-2 साल से मंत्रालय से जुड़े हुए हैं और एंट्री-लेवल डेटा ऑपरेटर के तौर पर काम कर रहे हैं।”
अपराध शाखा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “बाद में, उसने कनेक्शन बनाए और सफलतापूर्वक अपने सहयोगियों को जानकारी लीक कर दी। हमारी जानकारी के अनुसार, सहयोगी सभी विदेशों में स्थित हैं और कुछ विभागों और समूहों में व्यय पर वर्गीकृत जानकारी और डेटा चाहते थे। सुमित को इन सहयोगियों द्वारा पैसे की पेशकश की गई थी, सुमित सभी गुप्त सूचनाओं को साझा करने के लिए अपने फोन का उपयोग कर रहा था।”
मंगलवार को क्राइम ब्रांच में ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट की धारा 3 (जासूसी के लिए दंड) और 9 (प्रयास, उकसाने) के तहत मामला दर्ज किया गया और सुमित को गिरफ्तार कर लिया गया।
एक अधिकारी ने कहा, “हमें गुप्त सूचनाएँ मिलीं कि एक कर्मचारी पैसे के लिए वर्गीकृत जानकारी लीक कर रहा था। लीड विकसित की गई और सुमित की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया, जिसमें सहयोगियों के साथ साझा किए गए दस्तावेज थे। हम सभी सहयोगियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।”

Related posts

एस्ट्रोटर्फ को लेकर हॉकी खिलाड़ियों का संघर्ष

Nitin Kumar Choubey

हीरा खनन परियोजना मझगवां का कार्य चालू रखने के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

Nishpaksh

नदी-बांध से सिंचाई पर लगेगी रोक – प्रहलाद पटैल

Nishpaksh

Leave a Comment