Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
प्रादेशिक

उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी, कानपुर में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से एक दिन में 25 मौते

उत्तर प्रदेश में दिन प्रतिदिन सर्दी का क़हर बढ़ता ही जा रहा है, प्रदेश की औधोगिक राजधानी कहे जाने वाले कानपुर में कल गुरुवार को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई। इन 25 लोगों में से 17 लोगों की मौत चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही हो गई। डॉक्टरों का इस मामले में कहना है की ठंड में ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना और खून का थक्का जमना हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक का कारण बन रहा है। शहर के कार्डियोलॉजी संस्थान के कंट्रोल रूम के अनुसार गुरुवार को इमरजेंसी व ओपीडी में कुल 723 हृदय रोगी आए। इन मरीजों में से 41 मरीजों की हालत गंभीर थी, उन्हें भर्ती किया गया। गंभीर हालत में अस्पताल में इलाज करा रहे सात हृदय रोगियों की ठंड के कारण मौत हो गई। इसके अलावा 15 मरीजों को मृत अवस्था में इमरजेंसी में लाया गया।

कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्ण ने बताया कि इस मौसम में मरीजों को ठंड से बचाना चाहिए। लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक फैकल्टी सदस्य ने कहा, इस ठंड के मौसम में दिल के दौरे केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं हैं। हमारे पास ऐसे मामले हैं जब किशोरों को भी दिल का दौरा पड़ा है। गौरतलब है की कानपुर में शीत लहर का कहर लगातार जारी है। बीती रात मिनिमम टेंपरेचर 3.2 डिग्री रहा। जिले में पारा लगातार गिरता जा रहा है। इसकी वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीँ राज्य में ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

Related posts

एमपीपीएससी द्वारा 2017 में आयोजित सहायक प्राध्यापक परीक्षा की जांच करने एनएसयूआई ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Nitin Kumar Choubey

विदिशा जिले के गंज बसौदा में 40 से ज्यादा लोग पानी में गिरे

Nishpaksh

उर्स 2021: सीएम शिवराज की ओर से दरगाह में पेश होगी चादर

Nishpaksh

Leave a Comment