Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्य

अगर शरीर में नजर आ रहे हैं ऐसे संकेत तो जाने कौन सी समस्या के हैं लक्षण

जब किसी व्यक्ति को कोई मानसिक समस्या होने लगती है तो उस व्यक्ति को कई प्रकार के संकेत नजर आ सकते हैं। जो भी व्यक्ति मानसिक तौर पर खुद को थका महसूस करता है तो उसे लक्षणों के रूप में दिक्कतें महसूस होती है। ऐसे में इन दिक्कतों के बारे में पता होना जरूरी है

 

  1. जब कभी कोई भी व्यक्ति दिन भर उदासी महसूस करें या उस फिर उसका मन काम में ना लगे तो इसका मतलब यह है कि वह मानसिक रूप से थकान महसूस कर रहा है। ऐसे में व्यक्ति को मेडिटेशन और थोड़ा सा ब्रेक लेना चाहिए जिससे की मानसिक थकान को दूर किया जा सके ।
  2. यदि कोई व्यक्ति हर वक्त चिंतित रहे या उसे अवसाद जैसी समस्या हो तो यह भी मानसिक थकान के लक्षणों में से एक है। ऐसे में उस व्यक्ति को थोड़ा सा ब्रेक लेकर खुद का ध्यान कहीं और लगाना चाहिए और चिंता से खुद को बचाना चाहिए।
  3. जबकोई व्यक्ति खुद को अकेला महसूस करता है और लोगों की भीड़ के बीच में होकर भी वह खुद को अकेला पाए तो यह भी मानसिक थकान के लक्षणों में से एक हैं। ऐसे में उस व्यक्ति को कुछ वक्त परिवार वाले और दोस्तों के साथ बिताना चाहिए और उनके साथ अपनी परेशानी को साझा करना चाहिए।
  4. जब किसी व्यक्ति की एकाग्रता में कमी होती है यानी वह किसी भी कार्य में फोकस नहीं लगा पाता है और छोटी-छोटी बातों को भूल जाता है तो यह भी मानसिक थकान के लक्षणों में से एक है। ऐसे में व्यक्ति को कुछ दिन का आराम लेना जरूरी है।
  5. जो व्यक्ति चिड़चिड़ापन महसूस करें जैसे किसी भी बात पर डर जाए, चिड़चिड़ाहाइट, जल्दी गुस्सा आना आदि संकेत महसूस करें तो यह भी मानसिक थकान के लक्षणों में से हो सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को दूर करने के लिए खुद को थोड़ा सा समय दें और आराम करें।

Related posts

Spice Jet harasses Passengers by keeping AC switched off.

Admin

मिशन अस्पताल मामला – भू–माफियाओं का सम्मान करने में प्रशासन व्यस्त, अतिक्रमण पर कार्रवाई करने नही है समय–हिंदू संगठन

Nitin Kumar Choubey

10 साल शौचालय में रहीं जूही देश के लिए जीतीं.. अब मिली सरकारी नौकरी

Nishpaksh

Leave a Comment