Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्य

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई.? यहाँ जानिए

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई? यहाँ जानिए |

अंटार्कटिका की खोज पहली बार 1820 में फेबियन वॉन बेलिंग्सहॉसन और मिखाइल लाज़रेव के नेतृत्व में एक रूसी अभियान द्वारा की गई थी। हालांकि, यह माना जाता है कि प्राचीन यूनानियों सहित अन्य खोजकर्ताओं द्वारा महाद्वीप का पहले दौरा किया गया हो सकता है।

अंटार्कटिका की खोज प्रौद्योगिकी और अन्वेषण में प्रगति से संभव हुई जिसने मानव को आगे दक्षिण में उद्यम करने की अनुमति दी। इन अग्रिमों में अधिक उन्नत जहाजों और नेविगेशन उपकरण के विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की स्थापना और अभियानों के लिए धन शामिल था।

खोजा जाने वाला अंतिम महाद्वीप होने के बावजूद, अंटार्कटिका का एक लंबा और आकर्षक इतिहास है। यह पेंगुइन, सील और व्हेल सहित वन्यजीवों की विविध श्रेणी का घर है, और विभिन्न देशों द्वारा संचालित कई शोध स्टेशनों का भी घर है।

आज, अंटार्कटिका अंटार्कटिक संधि द्वारा संरक्षित है, जिस पर 1959 में हस्ताक्षर किए गए थे और यह वैज्ञानिक अनुसंधान और पर्यावरण संरक्षण के लिए महाद्वीप को संरक्षित करने के लिए समर्पित है। कुल मिलाकर, अंटार्कटिका की खोज मानवीय जिज्ञासा और तकनीकी प्रगति का परिणाम थी जिसने हमें दुनिया के इस रहस्यमय और दूरस्थ कोने का पता लगाने की अनुमति दी।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री सहित सिलवानी विधायक पहुंचे कृषि महासम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने

Nishpaksh

यहां टोलटेक्स देकर देख सकते है देश और द्वीपों के नक़्शे

Nishpaksh

CORONA UPDATE : मई के पहले सप्ताह में हजार के पार कोरोना, कुल एक्टिव केस 2427, प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती

Nishpaksh

Leave a Comment