Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरराजधानी

तहसील क्षेत्र अनुसार ही लोक सेवा केंद्रों पर आवेदन जमा कराएं

nishpaksh samachar

दमोह – कलेक्टर एस. कृष्‍ण चैतन्‍य द्वारा जिले के लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से जिले के नागरिकों को अधिक से अधिक सेवाओं का लाभ सुविधाजनक तरीके से दिलाये जाने हेतु लगातार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य के निर्देशन में जिले में 8 लोक सेवा केंद्र संचालित किए जा रहे हैं एवं आवेदकों के आवेदन सुविधाजनक रूप से जमा कराने हेतु इन लोक सेवा केंद्रों के अधीन राजस्व मंडल स्तर पर भी उप काउंटर संचालित हो रहे हैं। इससे आवेदकों को अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र अथवा उनके उप काउंटर पर आवेदन जमा करने में आसानी होगी।

आवेदक जिले के लोक सेवा केंद्रों से राजस्व व भू-अभिलेख की सेवाओं का लाभ सुविधाजनक रूप से ले सकते हैं। जिला स्तरीय रिकॉर्ड रूम में जमा भू-अभिलेखों की सत्यप्रतिलिपि (खसरा, नक्शा की नकल इत्यादि) एवं जिला स्तरीय राजस्व न्यायालय में प्रचलित राजस्व प्रकरणों में पारित आदेश अथवा अंतरिम आदेश या अन्य दस्तावेजों की सत्यप्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु आवेदकों को जिला कार्यालय तक आने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक अपने ऐसे आवेदन नजदीकी लोक सेवा केंद्र में जमा कर सकते हैं और निर्धारित शुल्क का भुगतान कर लोक सेवा केंद्र से ही दस्तावेजों की सत्यप्रतिलिपि (नकल) निर्धारित समय-सीमा में प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही तहसील स्तरीय रिकॉर्ड रूम एवं राजस्व न्यायालयों से संबंधित दस्तावेजों की सत्यप्रतिलिपि भी प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार की सेवाओं को प्राप्त करने के लिए आवेदकों को कलेक्ट्रेट अथवा तहसील कार्यालयों तक जाने की आवश्यकता नहीं है।

इसके साथ ही जिले के लोक सेवा केंद्रों से 150 से अधिक ऑनलाइन सेवाओं का लाभ आवेदकों को निश्चित समय-सीमा में प्रदाय किया जा रहा है, जिनमें आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, ई. डब्ल्यू. एस. प्रमाण पत्र, समस्त प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राजस्व विभाग की सेवाएं, श्रम विभाग की सेवाएं, बिजली विभाग की सेवाएं, जन्म/मृत्यु/विवाह पंजीयन इत्यादि। 

लोक सेवा केंद्रों से खाद्य विभाग की डुप्लीकेट पात्रता पर्ची की सेवा भी प्रारम्भ हो चुकी है, अर्थात अब पात्र हितग्राहियों को खाद्यान हेतु डुप्लीकेट पात्रता पर्ची भी लोक सेवा केंद्रों से प्राप्त हो सकेगी। इन सभी सेवाओं के साथ-साथ अब जिले के समस्त लोक सेवा केंद्रों से उच्च न्यायालय एवं जिला न्यायालय के आदेशों की सत्यापित कॉपी, ई फ़ाइल इत्यादि सेवाओं का प्रदाय भी नागरिकों को किया जाने लगा है।

जिला लोक सेवा प्रबंधक चक्रेश पटैल ने बताया कि जिले के समस्त लोक सेवा केंद्रों को निर्देशित किया गया है कि अपने तहसील अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के आवेदन ही दर्ज किए जाएं। इस हेतु जिले के नागरिकों से अपील है कि अपने तहसील क्षेत्र अनुसार ही लोक सेवा केंद्रों में आवेदन प्रस्तुत करें। जिले स्तर की सभी सेवाएं सभी तहसील स्तरीय लोक सेवा केंद्रों पर उपलब हैं।

Related posts

आधारशिला संस्थान में लहराया तिरंगा

Nishpaksh

बरसों इंतजार के बाद पाकिस्तान से रिहा हुआ बारेलाल

Nishpaksh

अपडाउन के आसरे चल रहे जबेरा कॉलेज में महिला कर्मचारी और लिपिक का विवाद

Nishpaksh

Leave a Comment