Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरराजधानीराजनीतिराष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री के उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित

nishpaksh samachar

दमोह – केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटैल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले राष्ट्रीय गौरव से जुड़े उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हेतु नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में चल रही प्रदर्शनी देखी। इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित की जाएगी।

nishpaksh samachar
नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में चल प्रदर्शनी

यह ई-नीलामी 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की गई है, जिसमें 1348 उपहारों व स्मृति चिन्हों शामिल किया गया है। स्मृति चिन्ह में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए उपकरण भी शामिल हैं। नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं  जिन्होंने “नमामि गंगे” के माध्यम से मां गंगा के संरक्षण के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री पटैल ने कहा कि ई-नीलामी आम जनता को प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई यादगार स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है और साथ ही गंगा नदी के संरक्षण में योगदान भी देगी। उन्होंने इस नेक पहल के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। पटैल ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा का भाला देखा जिसका बेस प्राइस 1 करोड़ रूपए रखा गया है। ओलंपिक में विजय पताका फहराने वाली पी वी सिंधु का रैकेट जिसका बेस प्राइस 80 लाख रखा गया है। अन्य दिलचस्प कलाकृतियों में अयोध्या राम मंदिर, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र की प्रतिकृति शामिल हैं।

Related posts

नेहरू युवा केंद्र द्वारा विकासखंड स्तरीय भाषण प्रतियोगिता संपन्न

Nishpaksh

MP: फसल की पूरी कीमत मांगने पर व्यापारियों ने किसान की कर दी पिटाई

Nishpaksh

मंत्री का वायरल वीडियो और नव चयनित सहायक प्राध्यापकों के ट्रांसफर का खेल..!

Nishpaksh

Leave a Comment