Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरनारद की नज़रप्रादेशिकराजधानी

पर्यटन एवं वन विभाग के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल में किये जाएँगे विकास कार्य -प्रमुख सचिव शुक्ला

nishpaksh samachar

प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन शुक्ला ने अल्प प्रवास पर राहतगढ़ वाटरफॉल का किया निरीक्षण

सागर – पर्यटन विभाग एवं वन विभाग के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास किया जाएगा। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने राहतगढ़ वॉटरफॉल पर किए जा रहे निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान विभिन्न अधिकारियों को दिए।

इस अवसर पर उपयंत्री पर्यटन विकास निगम भोपाल पवन धाकड़, राहतगढ़ अनुविभागीय अधिकारी रमेश पांडे ,रेंजर सर्वेश सोनी, नायब तहसीलदार आदर्श जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने राहतगढ़ वाटरफॉल के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल का विकास इस प्रकार से किया जाएगा जिससे संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में राहतगढ़ वाटरफॉल का नाम पर्यटन की दिशा में जान आ जाए।

उन्होंने कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल में पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। इसके लिए वन विभाग और पर्यटन विभाग आपसी समन्वय बनाकर विस्तृत कार्य योजना तैयार करें जिससे यहां का संपूर्ण विकास किया जा सके उन्होंने कहा कि, जब राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा तो यहाँ पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और यहां की स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्रदान हो सकेंगे।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने वन विभाग द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य जिसमें गेट निर्माण ,पैगोडा निर्माण एवं प्रगति पथ 250 मीटर का भी निरीक्षण किया।

शुक्ला ने निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल में सर्वप्रथम बिजली, पेयजल एवं पर्यटकों के लिए पानी एवं धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि, वाटरफॉल के संपूर्ण स्थल पर पर्यटकों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के पश्चात वेस्ट सामग्री को एकत्र करने के लिए कूड़ा दान भी लगाए जाएँ।

इस अवसर पर भोपाल की आर्किटेक्ट मयूरी सक्सेना ने बताया कि राहतगढ़ वाटरफॉल एक अच्छा पर्यटक स्थल बन सकता है यहां बच्चों के लिए पार्क, खेल की गतिविधियां एवं खानपान की सामग्री का स्थान भी निर्मित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम यहाँ सुरक्षा की दृष्टि से फेंसिंग एवं बैरिकेडिंग की जाएगी।

Related posts

साल के पहले दिन विशेष ट्रेन से निकलेगी शिखरजी की यात्रा, एक हजार से ज्यादा श्रद्धालु जाएंगे

Admin

चोरी की वारदात के 8 आरोपी गिरफ्तार आरोपियों में सहायक आबकारी अधिकारी भी शामिल, अन्य 4 आरोपी फरार

Nishpaksh

मध्यप्रदेश: 30 जनवरी के बाद प्रदेश में मौसम में होगा बड़ा बदलाव! हल्की बारिश की भी संभावना

Admin

Leave a Comment