Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्य

अगर चाहते हैं गहरी नींद, तो सोने से पहले खाए ये चीज

अजवाइन के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है ये ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होता है बल्कि शरीर की कई  समस्याओं को भी दूर करता है। लेकिन अजवाइन एक एक और गुण के बारे में बहुत काम लोगो को  पता होता है। यदि  कोई भी व्यक्ति रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करता है तो उससे सेहत को कई प्रकार के फायदे पहुंच सकते हैं। ऐसे में किसी भी व्यक्ति को अजवाइन के उन फायदों के बारे में पता होना चाहिए जो रात को सोने से पहले इसके सेवन करने से मिलते हैं। तो जानिए यदि कोई व्यक्ति रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करता  हैं तो उसकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

 

  1. यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या है तो ऐसे में उसे रात को सोने से पहले अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से न केवल नींद गहरी आ सकती है बल्कि मस्तिष्क को भी शांत रखा जा सकता है।
  2. सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में अजवाइन बेहद काम आ सकती है। रात को सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन में एक चुटकी काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। उसके बाद गर्म पानी पी जाएं। ऐसा करने से सर्दी जुकाम से राहत मिल सकती है।
  3. कमर दर्द को दूर करने में भी अजवाइन बेहद काम आ सकती है।रात को सोने से पहले एक चम्मच भुनी हुई अजवाइन को एक गिलास गर्म पानी के साथ सेवन करने से कमर दर्द से आराम मिल सकता है।
  4. डायरिया से राहत दिलाने में अजवाइन बेहद काम आ सकती है। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें और इसका सेवन करें।
  5. कब्ज को दूर करने में भी अजवाइन बेहद काम आ सकती है। रात को सोने से पहले अजवाइन को चबाकर इसके ऊपर गर्म पानी पी ले ऐसा करने से पेट साफ हो सकता है।

Related posts

अटल जी की पुण्यतिथि पर अटल प्रशंसक ने रक्तदान करके जीते जी रक्तदान मृत्यु उपरांत नेत्रदान का संदेश दिया

Nishpaksh

सीईओ की खुशामद में मनरेगा के लेखा अधिकारी

Nitin Kumar Choubey

पथरिया में आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत स्व सहायता समूहों से चर्चा एवं ऋण वितरण कार्यक्रम संपन्न

Nishpaksh

Leave a Comment