Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
राजनीति

रायसेन मध्य प्रदेश। युवा नीति के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

रायसेन मध्यप्रदेश। प्रदेश की प्रस्तावित युवा नीति के संबंध में डीएफओ औबेदुल्लागंज श्री विजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी श्री जलज चतुर्वेदी, सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री, जिला महिला बाल विकास विभाग अधिकारी श्री दीपक संकत सहित अन्य जिला अधिकारी, जनजाति कार्यविभाग की जिला संयोजक, स्वच्छ भारत मिशन के जिला संयोजक श्री विनोद बघेल सहित जनपद सीईओ, सीएमओ द्वारा प्रस्तावित युवा नीति हेतु निर्धारित विजन, उद्देश्य एवं कार्यक्षेत्र को आधार मानते हुए विचार विमर्श एवं परिचर्चा की गई।

 

कार्यशाला में युवाओं को आत्मविश्वासपूर्ण, नवप्रवर्तनशील, उद्यमी एवं जोखिम लेने के लिए तैयार करना, रोजगार हेतु स्वयं को शिक्षा और कौशल प्रदान करने हेतु तैयार करने, आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था एवं संरचना के प्रति जागृत/जानकार, मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने, पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी बनाने, समावेशी एवं न्यायपूर्ण, वैज्ञानिक स्वभाव एवं दृष्टिकोण को बढ़ावा देने, तथ्यों के आधार पर युक्तियुक्त निर्णय लेने में समर्थ बनाना, अपनी संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति आदर भाव बढ़ाने, युवाओं को नेतृत्व एवं सामाजिक कार्यो के लिए सक्षम बनाने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

 

कार्यशाला में अधिकारियों द्वारा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु और अधिक सुगमता से उनका कौशल उन्नयन करना तथा उसके बाद स्वरोजगार हेतु ऋण सुगमता से उपलब्ध कराना, स्व-सहायता समूहों से युवाओं को भी जोड़ना, नशामुक्ति के लिए प्रेरित करना, युवाओं का चरित्र निर्माण किए जाने, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अधिकारियों द्वारा युवाओं का मार्गदर्शन प्रदान करने, युवाओं की खेलकूद की ओर सक्रियता बढ़ाने सहित अन्य महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए।

 

कार्यशाला में डीएफओ औबेदुल्लागंज श्री सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा ने कहा कि अधिकारियों से प्राप्त सुझाव बहुत अच्छे है और उन्हें नई युवा नीति में शामिल करने के लिए भेंजे जाएंगे। शासन द्वारा युवाओं कौशल उन्नयन और प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार दिया जा रहा है लेकिन कई जगह जानकारी के अभाव में लोगों को रोजगार प्राप्त करने में कठिनाई होती है इसके लिए प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। आज का युवा इस देश का भविष्य है, जिम्मेदार युवा ही इस देश के बेहतर बना सकता है।

Related posts

माइसेम सीमेंट फैक्ट्री और पंचम नगर परियोजना के कुरूक्षेत्र का शकुनि कौन, किसने फेंके पांसे..?

Nitin Kumar Choubey

सरकार को सद्बुद्धि लाने के लिए सयुक्त मोर्चा ने किया सुन्दरकाण्ड पाठ

Nishpaksh

MP दिग्विजय सिंह के बयान से एक बार फिर कांग्रेस में खलबली, राहुल को देना पडा स्पष्टीकरण

Admin

Leave a Comment