Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यग्रामीण भारतताज़ा खबरप्रादेशिक

कलेक्टर ग्राम वासियों से हुए रूबरू, सुनी उनकी बातें और कुछ समस्याओं का किया निराकरण

Nishpaksh Samachar

दमोह – कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने तेंदूखेड़ा ब्लॉक के सांगा और हर्रई ग्राम का निरीक्षण किया और यहां ग्राम वासियों से रूबरू हुए। शासकीय योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास, नरेगा, एसबीएम, आयुष्मान कार्ड योजना, आंगनवाड़ी, सुकन्या समृद्धि योजना, पीने के पानी संबंधी समस्या, सिंचाई का पानी इन सभी के बारे में ग्राम वासियों से विस्तृत चर्चा की। यहां कुछ जगह बिजली संबंधी समस्याएं सामने आई, सभी को पेंशन सत्यापन और राशन का लाभ लगातार लोगों को मिल रहा है और जिनका नाम जुड़ा नहीं है, उनका नाम जुड़ने की बात सामने आई। कलेक्टर ने सबंधितों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक मे एसडीएम तेंदूखेड़ा अजंली द्विवेदी विशेष रूप से मौजूद रही।

Nishpaksh Samachar
ग्राम पंचायत हर्रई में ग्रामीणों की समस्या सुनते दमोह कलेक्टर

बैठक में यहां दोनों ग्रामों में मजदूर संख्या कम पाई गई, यहां के जीआरएस और सचिव तथा संबंधित सब इंजीनियर को निर्देशित किया गया कि यहां पर नया काम चालू करवाएं और जितने भी मजदूर की जरूरत है, लेबर की आवश्यकता है, उस हिसाब से काम चालू करने के निर्देश दिए गये। साथ ही सीसी रोड और अन्य मार्ग की बात सामने आई, उनकी पात्रता अनुसार और उनके पास आज की तारीख में राशि है, तो उनके काम भी प्रारंभ करने का निर्देश दिए गये।

Nishpaksh Samachar
हर्रई ग्रामवासियों की दमोह कलेक्टर से चर्चा

कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया सभी ग्राम पंचायतें वहां पर जितने भी जमीनी स्तर के काम सुचारू रूप से संचालन होना है, लगातार निरीक्षण किया जायेगा और कहीं पर लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Nishpaksh Samachar
नए तालाब निर्माण के निर्देश देते कलेक्टर

स्टाप डेम का प्रस्ताव बनाए :- कलेक्टर ने ग्राम सांगा के ग्रामवासियों से चर्चा करते हुए कहा पानी की समस्या हैं, तो तालाब बनवा दिया जाये, यहां के किसानों ने मांग की स्टाप डेम बनवा दिया जाये, यहां से गौरईया नदी भी जाती हैं। कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत विनोद जैन को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

मेडीकल बोर्ड लेकर जाये :- इस दौरान एक ग्रामीण ने जो कि दिव्यांगजन था उसे लाभ दिलाए जाने की मांग की। कलेक्टर ने पंचायत सचिव से कहा इसे मंगलबार को मेडीकल बोर्ड जिला अस्पताल में ले जाये वहां से इसका प्रमाण पत्र बन जायेगा, इसे पात्रतानुसार सभी लाभ दिलाए जाये।

सुकन्या के 33 खातें खुले :- समीक्षा के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि ग्राम में योजना तहत 33 खातें खोले गये हैं। आगंनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा आगंनबाडी केन्द्र की गतिविधियों की पूर्ण जानकारी दी गई।

इसके पूर्व कलेक्टर ग्राम हर्रई पहुँचे। उन्होंने यहां ग्राम वासियो  से कोविड-19 टीकाकरण के सबंध में चर्चा करते हुए कहा जिनका भी टीका लगना बाकी हैं और समय हो गया हैं किसी का इन्तजार ना करें, जाकर टीकाकरण करवाए। साथ ही कहा कोरोना अभी गया नहीं हैं मास्क लगाए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

नए तालाब निर्माण के निर्देश :- कलेक्टर ग्राम वासियों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने पेयजल और निस्तारी तालाबों की जानकारी ली तथा सीईओ जनपद को दो नए तालाब का काम लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सरंपच से कहा मजदूरों के लिए काम पर्याप्त शुरू कराए जाये। कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत से कहा इस ग्राम पंचायत में आवश्यक कार्यवाहियां आज पूरी कर कल से तालाब का काम शुरू किया जाये।

गैस कनेक्शन हेतु कैम्प लगाए :- कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी से कहा कि ग्राम हर्रई में उज्ज्वला योजना तहत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु कैम्प लगाया जाये। साथ ही सीईओ जनपद पंचायत से कहा पेंशन सत्यापन की कार्यवाही आज सुनिश्चित कराई जाये। बैठक में तहसीलदार मोनिका बाघमारे, सीईओ जनपद पंचायत विनोद जैन, नायब तहसीलदा विजय साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान ग्राम हर्रई के वेयर हाउस परिसर में बनाए गये कैप का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।

Related posts

श्री कस्तूरी फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट से 26 हज़ार रुपये की खाद्य सामग्री के जब्त

Nishpaksh

मोदी सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत मध्य प्रदेश को जारी किए 5,117 करोड़ रुपये

Nishpaksh

सिवनी कोतवाली पुलिस प्रभारी ने जन जागरुकता के लिए भजन प्रस्तुत किया

Nishpaksh

Leave a Comment