Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
ताज़ा खबर

Health Tips: याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें !!!

1.बादाम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी -6, ई, ओमेगा -3 और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। ये पोषक तत्व दिमाग में अच्छा काम करते हैं।

2.अखरोट खाएं, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। अखरोट खाने से आपके संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और एकाग्रता में सुधार हो सकता है।
3.पिस्ता खाना याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने का एक और तरीका है। इसमें मौजूद थायमिन याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

4.एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी मस्तिष्क क्षति को रोकने में मदद कर सकती है। यह आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करेगा।

5.कॉफी याददाश्त के लिए अच्छी होती है। कॉफी के दो मुख्य घटक कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। कैफीन कुछ “अच्छे” न्यूरोट्रांसमीटर को भी बढ़ाता है, जैसे डोपामाइन।

6.वसायुक्त मछली, टूना और नदी मछली खाएं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह दिमाग के लिए अच्छा होता है। यह आपके दिल के लिए भी अच्छा है। ओमेगा -3 आपके मस्तिष्क को कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

7.मूंगफली स्वाद और गुणवत्ता में आगे है। मूंगफली में मौजूद विटामिन ई नसों की रक्षा करता है। मूंगफली में थायमिन भी होता है, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए आवश्यक है।

8.अंडे विटामिन कोलीन का भंडार हैं। यह विटामिन उन कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है जो स्मृति का समर्थन करती हैं।

9.पत्तेदार साग उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो बुद्धि बढ़ाने और सोच में सुधार करने में मदद करते हैं। पालक और ब्रोकोली जैसे पत्तेदार साग विटामिन के, फोलेट और बीटा-कैरोटीन जैसे मस्तिष्क-स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

10.दूध शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। दूध विटामिन बी और प्रोटीन प्रदान करता है। ये मस्तिष्क के कार्यों को सक्रिय करने में बहुत मदद करते हैं।

Related posts

मै जातिगत राजनीति का पक्षधर नहीं – भार्गव

Nishpaksh

कोरोना संक्रमण से संबंधित वे सभी बातें जो आपको जानना बेहद जरुरी…

Nishpaksh

शराब माफिया के अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन के चला

Nishpaksh

Leave a Comment