Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्यक्राइमग्रामीण भारतताज़ा खबरनारद की नज़रराष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समाचारस्थानीय मुद्दा

कलेक्टर के आदेश की अवहेलना, मनरेगा योजना में जमकर हो रहा मशीनों का उपयोग

दमोह :– मध्यप्रदेश सरकार भले ही मजदूरों को मजदूरी देने की बड़े-बड़े दावे कर रही हो लेकिन कहीं ना कहीं शासकीय कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि योजना में पलीता लगाते हुए नजर आ रहे। ताजा उदाहरण जबेरा जनपद पंचायत क्षेत्र की एक पंचायत छोटी कटंगी में देखने मिला। जहां छोटी कटंगी पंचायत के अर्धखेड़ा में भरिया नाला करन सिंह के खेत के पास करीब 19 लाख रुपये की लागत से स्टॉप डेम का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें करीब 12 लाख 62 हजार रुपए की राशि खर्च भी हो चुकी है जबकि इस स्टॉप डेम का निर्माण कार्य निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं होना पाया गया। जबकि हाल ही में दमोह कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले में मनरेगा योजना में मशीनों के अवैध उपयोग पर नाराजगी जाहिर की थी और संबंधित एजेंसी पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही थी।

इधर जब ग्रामीणों की शिकायत पर मीडिया दल ने मौके का मुआयना किया तो पाया वहां पर ठेकेदारी प्रथा से बड़ी बड़ी मशीनों से निर्माण कार्य किया जा रहा था, जो मीडिया के कैमरों में कैद भी हो गया, जबकि मजदूरों के लिए एक दिन का भी रोजगार नहीं दिया गया। इस निर्माण कार्य में फर्जी तरीके से मस्टर डालकर अवैध तरीके से मजदूरों के नाम पर राशि निकाली जा रही है। ग्रामीणों ने पंचायत के सरपंच रोजगार सहायक तथा सेक्टर उप यंत्री के ऊपर शासकीय राशि का दुरुपयोग करने के आरोप भी लगाए हैं।     

Damoh
स्टॉप डेम निर्माण में मशीन का उपयोग

                      

दमोह जिले में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा के हालात देखकर लगता हैं कि जिम्मेदार इस योजना में जमकर भ्रष्टाचार कर सरकारी धनराशि का बंदरबांट कर अपनी जेबें भरने में लगे हैं, मांग आधारित यह योजना सिर्फ कागजी आंकड़ों तक सीमित रह गई है असल में जो इसके हकदार हैं वह मारे मारे फिर रहे है। अगर कोई ग्रामीण इनकी शिकायत करता भी है तो जिम्मेदार अधिकारी मामले में लीपापोती कर अपनी जेबें गर्म कर लेते हैं।

अब देखना होगा कलेक्टर के निर्देश का पालन पंचायत विभाग कैसे करता हैं।

Related posts

मध्य प्रदेश: गौशाला में सैकड़ो गायों के मिले कंकाल, ट्रक में भर कर ले जाये गए, कांग्रेस की जांच की मांग

Admin

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 2021 विशेष वेबकास्ट – संभवामि युगे युगे

Nishpaksh

गणेश फैंस क्लब के सदस्य शिक्षक घनश्याम पहलवान ने स्कूली बच्चों को स्वयं के व्यय पर बांटी स्कूल ड्रेस

Nishpaksh

Leave a Comment