Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्य

मध्य प्रदेश: नौगांव 0.2 डिग्री सेल्सियस पर जम गया, अस्थायी राहत की संभावना

भोपाल में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन सात डिग्री के स्तर पर बना रहा, जबकि राज्य के कई स्थानों पर यह शून्य डिग्री तक लुढ़क गया। राज्य के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा और मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए घने कोहरे, कोल्ड डे, शीत लहर की चेतावनी जारी की है। हालांकि एक दिन बाद ठंड से अस्थायी राहत मिलने की संभावना है।

मौसम विभाग भोपाल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अभी कोई सिस्टम नहीं है और मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहेगा, लेकिन हिमालयी क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड से राहत देगा, जिसके बाद तापमान फिर से बढ़ जाएगा। एक बार सिस्टम अगले सप्ताह साफ हो जाए तो तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।

भोपाल में शुक्रवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में हवा की दिशा 16 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति के साथ उत्तर पूर्व थी।

राज्य में सबसे कम तापमान नौगांव में 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इस तरह भोपाल पचमढ़ी से ज्यादा ठंडा रहा। खजुराहो और नौगांव में कड़ाके की ठंड का दिन रहा। राज्य में कई जगहों पर कोहरा छाया रहा।

भोपाल के लिए शनिवार को पूर्वानुमान में मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि आसमान साफ रहेगा और शहर में शुष्क मौसम रहेगा। दिन और रात का तापमान क्रमश: 22 डिग्री और 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि हवा की औसत गति 16 किमी प्रति घंटा रहेगी।

राज्य के लिए पूर्वानुमान में मौसम विभाग के अधिकारियों ने छतरपुर जिले के लिए घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, चंबल और नर्मदापुरम संभाग तथा रीवा, खरगोन, बड़वानी, धार, रायसेन, रतलाम, उज्जैन, सतना, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों के लिए भी मध्यम से घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। ग्वालियर और चंबल संभाग तथा टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर जिलों के लिए पाला पड़ने की चेतावनी जारी की गई है।

चंबल संभाग और छतरपुर, ग्वालियर और दतिया जिलों के लिए शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है। चंबल संभाग और सिवनी, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, नीमच, मंदसौर और रायसेन जिलों के लिए कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है. राज्य के अन्य स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।

Related posts

जिले में हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस “आजादी का अमृत महोत्सव”

Nishpaksh

किसानों का शोषण करने में जुटी केंद्र सरकार -प्रजु यशोधरन

Nishpaksh

शमशान घाट में लकड़ी नहीं मिली तो बिना दाह संस्कार के शव वापस ले गए कर्मचारी, अधिकारी की सफाई परिजनों का कर रहे थे इंतजार

Nishpaksh

Leave a Comment