Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
अन्य

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ी, अब इस तारीख को कर सकेंगे आवेदन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण खब़र है। प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी की वैकेंसी निकाली है। अभी तक जिन युवाओं ने इसका फॉम नहीं भरा है, उनके लिए एक अच्छी खब़र है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा की अंतिम तिथि 19 जनवरी से बढ़ाकर 23 जनवरी कर दी है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अब 23 जनवरी, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं. बता दे कि, परीक्षा की तारीख 15 मार्च, 2023 रखी गई है.

एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार MPESB Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि मध्यप्रदेश में 6755 पदों पर पटवारियों की भर्ती होनी है. वहीं, समूह 2, उपसमूह 4 के अलग-अगल पदों पर कुल 7983 पदों पर भर्ती होगी.

आवेदन के लिए योग्यता 

एमपी में पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इसके साथ ही सीपीसीटी स्कोर कार्ड, हिंदी टाइपिंग स्किल और कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है। यदि आपके पास सीपीसीटी प्रमाण पत्र नहीं है तो भी आप आवेदन कर सकते हैं, परंतु चयन होता है तो प्रोबेशन पीरियड के अंदर इसे उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा अन्यथा नियुक्ति रद्द कर दी जायेगी।

जानिए कितनी होगी फीस?

फीस जमा करने के बाद ही पटवारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। इसमें सामान्य वर्ग व अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को फीस के रूप में 560 रुपए जमा करने होंगे। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए फीस 310 रुपए है।

आयु सीमा और छूट

पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी।

Related posts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: आधी आवादी का शहर पर पूरा कब्जा, महिला नेतृत्व का बेहतरीन उदाहरण दमोह जिले का यह शहर

Nitin Chaubey

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई.? यहाँ जानिए

Nishpaksh

स्वास्थ्य केंद्र में समय पर नहीं मिलते डॉक्टर और कर्मचारी-परेशान होते रहते हैं मरीज

Nishpaksh