Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
खेल

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है जो हर चार साल में होता है। 2018 टूर्नामेंट के फाइनल मैच को देखने वाले अनुमानित 715.1 मिलियन लोगों के साथ, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से देखा जाने वाला और अनुसरण किया जाने वाला खेल आयोजन है। टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1930 में उरुग्वे में हुआ था, और तब से इसे कुल 21 बार आयोजित किया जा चुका है।

टूर्नामेंट का विचार फ़्रांस के फ़ुटबॉल प्रशासक जूल्स रिमेट से आया, जिन्होंने खेल की बढ़ती लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल टूर्नामेंट के निर्माण का प्रस्ताव रखा। पहला टूर्नामेंट सिर्फ 13 टीमों द्वारा लड़ा गया था, सभी दक्षिण अमेरिका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका से थे। उरुग्वे ने उद्घाटन टूर्नामेंट जीतकर फाइनल में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया।

फीफा फुटबॉल विश्व कप सुंदर खेल का उत्सव है और फुटबॉल की वैश्विक लोकप्रियता का एक वसीयतनामा है। यह दुनिया भर से टीमों और प्रशंसकों को एक साथ लाता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन के रूप में कार्य करता है। टूर्नामेंट राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है और हर जगह फुटबॉल प्रशंसकों के लिए उत्साह का स्रोत है।

Related posts

स्टार ओपनर पृथ्वी शा के बल्ले ने उगली आग, 400 रनों के रिकॉर्ड से चूके, बीसीसीआई सेलेक्टर को दिया मुंहतोड़ जवाब

Nishpaksh

बाबर आजम हो गया गुस्से से लालघुम, जब पूछा गया यह सवाल

Nishpaksh

IND VS NZ: रोहित-गिल का शानदार शतक, भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 386 रन का टारगेट

Admin

Leave a Comment