Nishpaksh Samachar
ताज़ा खबर
राजनीति

तैयारी जीत की… क्या गुजरात फॉर्मूले के आधार पर जीतेंगे 2024 का चुनाव? भाजपा ने एक साल पहले ही बना लिया प्लान

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए शानदार जीत दर्ज की। हालांकि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव से एक साल पहले ही मास्टर प्लान बना लिया है। लोकसभा चुनाव 2024 को जब 400 दिन बाकी थे, तभी से भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी। आज गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और कर्नाटक के दौरे पर हैं। वहीं दूसरी ओर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल पहुंच गए हैं जहां वह एक जनसभा को संबोधित करने वाले हैं।

दिल्ली में मंगलवार को संपन्न हुई भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी ने देश के नौ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर ली है। कार्यकारिणी की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव में 400 दिन बचे हैं ऐसे में सभी कार्यकर्ताओं को घर-घर पहुंचना होगा। बीजेपी अगले चुनाव में गुजरात बीजेपी के फॉर्मूले पर आगे बढ़ने की तैयारी कर रही है।

9 राज्यों के विधानसभा चुनाव में गुजरात की जीत के फॉर्मूले पर अमल

भारतीय जनता पार्टी 9 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में गुजरात की जीत का फॉर्मूला लागू करने जा रही है। दरअसल जीत के इस फॉर्मूले की शुरुआत गुजरात से हुई। यह फॉर्मूला पेज कमेटी का था, जिस पर अमल कर बीजेपी ने पंचायत, महानगर पालिका, नगर पालिका और फिर विधानसभा में भी जीत हासिल की। इसलिए बीजेपी अब उन राज्यों में पेज कमेटियां बनाएगी जहां विधानसभा चुनाव हैं और हर बूथ तक अपनी पहुंच मजबूत करेगी।

बीजेपी के फॉर्मूले ने गुजरात से कांग्रेस का सफाया कर दिया

गुजरात बीजेपी के नेता इसी फॉर्मूले के आधार पर चुनाव से पहले अभूतपूर्व जीत का दावा कर रहे थे। गुजरात के नतीजों में भी यह साफ देखने को मिला। बीजेपी के इस फॉर्मूले से राज्य से कांग्रेस का सफाया हो गया। वह सिर्फ 17 सीटें ही जीत सकी थी। जबकि बीजेपी ने 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल की थी।

पेज कमेटी की वजह से जीत?

गुजरात में प्रचंड जीत का यह परिणाम पेज कमेटी के कारण मिला। वास्तव में पेज कमेटियों ने बीजेपी को गुजरात में बहुत मजबूत बनाया। गुजरात में, पार्टी ने 1.5 मिलियन पेज की एक समिति बनाई और लगभग 7.5 मिलियन सदस्यों को प्रत्येक बूथ पर 50 प्रतिशत वोट हासिल करने का काम सौंपा गया। इन सदस्यों ने चुनाव से पहले योजना के अनुसार काम किया और इसके परिणामस्वरूप बंपर जीत मिली।

3 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान

बुधवार को चुनाव आयोग ने तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। जिसमें नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा। वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। हालांकि, तीनों राज्यों के नतीजे 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

Related posts

आलमपुर पंचायत ने तीन वर्ष में एक करोड़ रूपये मजदूरो पर किये खर्च, फिर भी पलायन करने पर मजदूर विवश क्यों..?

Nishpaksh

महाविद्यालयों में हो रहे वेबिनार की धरातलीय वास्तविकता

Nishpaksh

‘पंख’ अभियान की आज मुख्यमंत्री करेंगे शुरुआत

Nishpaksh

Leave a Comment